एक अफसर ने क्यों कि खुदकुशी ? - तर्कशील भारत

Header Ads Widget

Monday, November 5, 2018

एक अफसर ने क्यों कि खुदकुशी ?


एसडीम के पद पर आसीन एक व्यक्ति ने अपने बॉडीगार्ड की बंदूक से खुद को उड़ा दिया कारण ढूंढने पर पता चला कि वो बेटे के इलाज के लिए ट्रांसफर करवाना चाहते थे.
.
बड़े पदों को हासिल करने वाले लोग भी कई परेशानियों को झेलते है इसका हमे आभास भी नही होता.

हमारे देश मे सामाजिक स्तर पर इतनी विसमतायें मौजूद हैं कि एक बड़ी आबादी के पास बुनियादी सुविधाएं तक नही है ऐसे में प्रत्येक स्तर पर घोर प्रतिस्प्रधा का माहौल है सबको दूसरे से आगे निकलना है सबको छोटी सी जिंदगी में बहुत कुछ हासिल करना है एक अकेले आदमी के पास भविष्य के लिए सैकड़ो चिंताएं हैं कोई अपनी स्थिति से संतुष्ट नही है.

चाहे गरीब हो या अमीर सब संसाधनों की लूट में शामिल हैं जिससे हर स्तर पर भयंकर अराजकता पैदा हो चुकी है और इस अराजकतावादी वादी संस्कृति में समाज टुकड़ों टुकड़ों में टूट रहा है.

गरीब लाचार बेबस और कमजोर लोगों के पास संसाधन नही है इसलिए वो हर स्तर पर भयंकर उपेक्षाओं का दंश झेलते हुए भी बरदास्त कर लेता है और जो लोग पद दौलत और प्रतिष्ठा के ऊंचे मकाम पर बैठे हैं वे भी कई मानसिक अवसादों से ग्रस्त होते हैं लेकिन उनमें झेलने की क्षमता नही इसलिए जल्दी टूट जाते हैं.

एक आम आदमी के लिए ऊंचे पदों पर बैठे लोग किसी भगवान से कम नही होते हम उन्हें उनके ओहदे के कारण बहुत ताक़तवर समझते हैं लेकिन हम भूल जाते हैं कि इन बड़े लबादों के अंदर एक बेहद कमजोर आदमी भी हो सकता है.

No comments:

Post a Comment

Pages