धर्म की परिभाषा - तर्कशील भारत

Header Ads Widget

Friday, November 30, 2018

धर्म की परिभाषा


हमारे यहां एक सरकारी स्कूल है जिसकी दीवारों पर मोटे मोटे अक्षरों में लिखा है "शिक्षा अनुशाशन और सदाचार ही हमारा परम ध्येय"
लेकिन स्कूल में बच्चों का ये हाल है कि पिछले दिनों कुछ बच्चों ने मिलकर क्लास टीचर की टांग तोड़ दी लगभग सभी बच्चे आपस मे अपनी उम्र से ज्यादा बड़ी बड़ी गालियों का आदान प्रदान करते हैं और बहुत से बच्चे नशा करते हैं गुटखा बीड़ी सिगरेट तो इन बच्चों के लिए आम बात है. सब बच्चे मिलकर स्कूल की दीवारों पर लिखी पंक्तियों की धज्जियां उड़ाते हैं.

ठीक इसी तरह लगभग सभी धर्म नैतिकता सदाचार शांति भाईचारा की बहुत बड़ी बड़ी बातें करते हैं जो सिर्फ दिखावटी बनावटी और सजावटी बातें ही हैं सच्चाई तो यह है कि सभी धर्मों की प्रवत्ति इसके बिल्कुल उलट होती है.

अभी हाल ही में आसिया बीबी नाम की एक औरत को मारने के लिए पूरा पाकिस्तान सड़कों पर निकला था इस समय न जाने कहाँ दफन हो गई थी इस्लाम की नैतिकता सदाचार न्याय और भाईचारे की बातें ?

जम्मू में 6 साल की मासूम आशिफा का सामूहिक रेप हुआ इस मामले में भी धर्म की नैतिकता सदाचार न्याय और भाईचारे की धज्जियां उड़ाते हुए लोग सड़कों पर उतरे थे.

हास्यास्पद बात ये थी कि दोनों मामलों में इंसानियत की हत्या करते हुए धर्म को बचाया जा रहा था अब आप खुद ही धर्म को परिभाषित कर लीजिए.

No comments:

Post a Comment

Pages