क्या सच मे फ़िरऔन की लाश मिली थी ? - तर्कशील भारत

Header Ads Widget

Wednesday, August 29, 2018

क्या सच मे फ़िरऔन की लाश मिली थी ?


फिरौन जिसे कुरान और बाइबिल में विलेन के रूप में दिखाया गया है ये व्यक्ति संभवतः thutmose || रहा होगा क्योंकि ऐतिहासिक दृष्टिकोण से देखें तो यही फराओ बादशाह मूसा के समकालीन प्रतीत होता है जो मूसा अथवा मोसेज़ के पीछे हाथ धो कर पड़ा था.

कहानी के अनुसार फिरौन की सेना से बचते हुए मूसा के लिए खुदा ने समुद्र में से रास्ता निकाल दिया था जिसमे से मूसा तो निकल गए फ़िरऔन और उसकी सेना दूब गई इसका वर्णन यहूदियों की तोरा में "book of exodus" में है बाइबिल (उत्पत्ति 41:​1-57; 42:​1-8; 50:20) में है और कुरान में भी है.

 लेकिन फिरौन की जिस लाश को इस घटना से जोड़ा जाता है वो लाश संभवतः रामेसेस द्वितीय (1303-1213 BC) की है.

 अब सवाल ये है कि रामासेस की लाश को ही फ़िरऔन क्यों साबित किया गया इसका रहस्य कुरान की इस आयत से समझ सकते हैं
“इसलिए हम तेरे जिस्म को बचा लेंगे, ताकि तू अपने बाद वालों के लिए एक निशानी हो जाए ! बेशक बहुत से लोग हमारी निशानियों की तरफ से लापरवाह रहते हैं ” - [सुरह: यूनुस:आयत-92] 
अब कुरान में अल्लाह ने फिरौन की लाश को सुरक्षित रखने की बात की है तो फ़िरऔन की लाश भी तो होनी ही चाहिए.

1898 में एक मिस्र में एक ममी मिली जिसके बारे में दावा किया जाने लगा कि यही उस फिरौन की लाश है जिसके बारे में खुदा ने कुरान और बाइबल में जिक्र किया है.

लेकिन सुबूतों और प्रमाणों की रोशनी में ये दलीलें बेबुनियाद साबित हुई क्योंकि 1898 में जो लाश मिली थी उसकी फोरेंसिक रिपोर्ट के अनुसार वो 2900 ईसा पूर्व के आसपास की है मतलब की मूसा से भी 1500 साल पुरानी.

गौरतलब हो कि फ़िरऔन या फराओ कोई एक राजा नही था बल्कि ये राजवंश था जो 3120 ईसा पूर्व से 30 ईसा पूर्व तक कायम था मूसा के समय जो फराओ था वो थटमोस द्वितीय था जो एक समुद्री तूफान में मारा गया था इसी घटना को मूसा के चमत्कार से जोड़कर कई झूठी कहांनियों को यहूदियों ने आगे बढ़ाया तोरा से होते हुए यही कहानी कुरान में शामिल हो गई.

कुरान और बाइबिल से पहले भी मिश्र में पुराने जमाने की ममियां मिला करती थी इन्ही ममियों से उस फ़िरऔन की लाश की कल्पना को अल्लाह के मुंह से कहलवाया गया है.

-शकील प्रेम

No comments:

Post a Comment

Pages