दुनिया के सबसे शापित स्थानों का असली सच !! - तर्कशील भारत

Header Ads Widget

Thursday, December 21, 2017

दुनिया के सबसे शापित स्थानों का असली सच !!


आपने Bermuda Triangle के बारे में तो सुना ही होगा. जिसके बारे में कहा जाता है कि वहां जाने वाला आज तक वापिस नहीं आया और साथ ही ये भी कहा जाता है कि वैज्ञानिक भी इस जगह का रहस्य नही समझ पाए !!

ऐसा नहीं है कि Bermuda Triangle अपने तरीके की इकलौती जगह है. दुनिया में ऐसी रहस्यमय जगहों की भरमार है लेकिन इन रहस्यमई स्थानों या घटनाओ के बारे में ये कहना कि उन्हें समझना विज्ञान के बस की बात नही हमारी अज्ञानता ही है क्योंकि दुनिया के बड़े बड़े रहस्य विज्ञान ने सुलझाए हैं !

आज हम इस वीडियो के माध्यम से दुनिया के नौ ऐसे ही रहस्मय स्थानों के बारे में फैलाये गए भ्रम से पर्दा उठाएंगे जिनके बारे में भ्रामक बाते फैलाकर विज्ञान को बदनाम किया जाता है !

1. Superstition Mountains
लोगों की मानें तो सन् 1800 के आस पास Jacob Waltz नाम के शख़्स ने इन पहाड़ों के बीच एक सोने की खदान खोज निकाली थी. लेकिन उसने कभी इस बात को किसी के सामने ज़ाहिर नहीं होने दिया और उसकी मौत के साथ ये राज़ भी दफ़न हो गया. कुछ और कहानियों में कहा गया है कि उस सोने की खदान को खोजने के चक्कर में बहुत लोगों ने अपनी जान गवांई है, लेकिन उनकी रूह आज भी उसकी तलाश में हैं. इस सोने की खदान से जुड़ी एक दिलचस्प कहानी ये भी है कि उसकी सुरक्षा Tuar-Tums (छोटे लोग) नाम की आत्माएं करती हैं और उस खदान का रास्ता नरक तक जाता है.

अब आइये इस पहाड़ की असली सच्चाई को जानते हैं !!

जरा सोचिए जब जैकब ने पूरी उम्र उस सोने के पहाड़ के राज को छुपा कर रखा और उसके बारे में किसी को बताया ही नही तो उस आदमी के सोना निकालने की कहानी कैसे पता चली ?

इस रहस्मय पहाड़ में ऐसा कुछ भी नही है असल मे ये सभी बातें 1912 में प्रकाशित एक उपन्यास की काल्पनिक कहानी पर आधारित है जिसका मुख्य किरदार जैकब उस पहाड़ से सोना लेने जाता है और उसकी मदद करते है उस पहाड़ की आत्माएं !!


एक उपन्यास पर आधारित ये काल्पनिक कहानी इतनी मशहूर हो गई कि लोग उस पहाड़ पर आत्मा की बात को सच मानने लगे !!

2. Lake Anjikuni
ये वाकया है 1930 का. जब Joe Labelle नाम का एक शिकारी जएंगल में दूर तक चला गया और रात हो गई रात बिताने के लिए उसे एक सही जगह की तलाश थी Joe Labelle उस जगह से अच्छी तरह वाकिफ़ था Joe Labelle को पता था कि वहां एक आदिवासी कबिला रहता है जहां उन्हें शरण मिल जाएगी. लेकिन जब वो वहां पहुंचा तो वहां एक भी इंसान नहीं था. जबकि हर चीज़ सही थी. यहां तक की वहां रहने वाले अपना खाना भी साथ लेकर नहीं गए थे. Joe Labelle अगले दिन वापस आकर इस घटना के बारे में स्थानीय पुलिस को सूचित करता है  जांच शुरू हुई जिसके बाद उन्हें एक गुफ़ा में गांव वालों की लाश मिली. लेकिन उससे पता नहीं चल रहा था कि वहां हुआ क्या है. कुछ लोग मानते हैं कि वहां एलियन्स ने हमला किया था तो कुछ भूतों की कहानी से इसे जोड़ते हैं. हुआ कुछ भी हो, लेकिन इसका पता आज तक नहीं चल पाया है.
अब इस घटना के सच को जानते हैं !


ये घटना 1876 की बताई जाती है लेकिन वास्तव में इस घटना का कोई एतिहासिक प्रमाण किसी के पास नही है Jeo labelle नामक जो शिकारी व्यक्ति उस आदिवासी कबीले तक पहुंचा और उसने जो घटना देखी उसका एक कारण यह हो सकता है कि उसी दिन वो कबीला किसी दूसरे कबीले के हमले के डर से वहां से उसी रात भागने पर मजबूर हो गया हो ? और इस कबीले के कुछ सदस्य गुफा में जाकर छुप गए हो जहां घेर कर उनकी हत्या कर दी गई हो ?

ये एक संभावना है इस घटना के कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं लेकिन एलियन या भूत वाली भ्रांतियां केवल एक भ्रम ही है !

3. The Devil’s Sea
जापान के पास Pacific Ocean में एक जगह को Devil’s Sea कहा जाता है. इस नाम का एक कारण है. इस जगह के पास से जो भी निकला है वो कभी नहीं मिला. 1952 में इस जगह की जांच के लिए जापान सरकार ने 31 लोगों का ग्रुप भेजा था. लेकिन वो लोग भी कभी वापिस नहीं आ पाए. ये भी कहा जाता है कि Kublai Khan ने जापान पर हमले के लिए इसी रास्ते का इस्तेमाल किया था. लेकिन वो जापान के पास भी नहीं पहुंच पाया था और उसे अपने 40,00 से ज़्यादा लोगों की जान भी गवांनी पड़ी थी.

डेविल sea के नाम से प्रसिद्ध इस समुद्री इलाके के बारे में और भी बहुत सी झूठी बाते प्रचारित की जाती हैं 1952 कि जिस घटना को बहुत रहस्मय घटना बता कर उस जगह के बारे भ्रांतियां फैलाई जाती है उस घटना की सच्चाई भी जान लीजिए !

21 जून 1952 को 20 सदस्यों की एक टीम संभावित भूकंप का जायजा लेने इस इलाके के लिए रवाना हुई और अगले ही दिन उस टीम से जापान की सरकार का संपर्क टूट गया उन्हें ढूंढने के लिए एक दूसरी टीम भेजी गई लेकिन ये टीम ज्यादा आगे तक नही जा पाई क्योंकि उन्हें बड़े तूफान की सूचना मिली जो समुद्र के भीतर किसी ज्वालामुखी विस्फोट से उत्पन्न हुई थी और इस विस्फोट से उत्पन्न सुनामी में ही उस पहले दल के दुर्घटना ग्रस्त होने का अंदेशा जताया गया ये तो थी उस दल के गायब होने की सच्चाई अब बात करते हैं इस जगह के बदनाम होने की !!

खुले समुद्र की इस जगह पर कई घटनाये हुई है कई छोटे बड़े जहाज यहां से वापस नही लौटे लेकिन इसका कारण इस जगह का भूतिहा होना नही बल्कि ये जगह जापान में होने वाले भूकंपो का एक केंद्र बिंदु होना है इस जगह के केंद्र से जो समुद्र के भीतर मौजूद है हर साल छोटे बड़े करीब 200 भूकंप पैदा होते हैं इसी वजह से ये जगह बहुत खतरनाक है !


4. Bigelow Ranch

इस जगह के साथ एक अजीब कहानी जुड़ी है. 480 एकड़ में फैली इस जगह को देखने 1994 में दो लोग Terry और Gwen गए थे. उन्होंने इस जगह पर एक लोमड़ी दिखी जो सामान्य आकार से काफ़ी बड़ी थी. उस लोमड़ी ने इन लोगों पर हमला कर दिया. उन्होंने अपनी पिस्तौल से उस पर फायरिंग की लेकिन पिस्तौल की गोली से उसे कोई फ़र्क नहीं पड़ा. इन लोगों ने किसी तरह अपनी जान बचाई. इस जगह पर होने वाली ऐसी हरकत यहीं नहीं रुकी. उन्हें रोज़ कुछ न कुछ अजीब दिखता. उन्होंने अपनी इस जगह को बेच दिया. आज इस जगह पर कई रिसर्च टीम एक साथ काम कर रही हैं !

रिसर्च टीमों को और कई काम नही रह गया जो किसी आदमी के वहम पर रिसर्च करें !!


सच्चाई तो यह है कि उन दो भाइयों ने वहां जिस लोमड़ी को देखा और बाद में जिसे उन्होंने भूत समझ लिया वो असल मे एक लोमड़ी ही थी जो उस इलाके में कही दूर से भटकती हुई पहुंच गई होगी और उन्होंने उस पर गोली चलाई लेकिन वे इतना डर गए थे कि उनका निशाना चूक गया और वो लोमड़ी भी भाग गई !

इस घटना के बाद उन दोनों भाइयों ने उस जगह के बारे में इतना भ्रम फैलाया की दूसरे लोग भी उस जगह से डरने लगे और इसी तरह उस जगह के बारे में कई सारी झूठी कहानियां भी प्रचलित हो गईं !

इसी भ्रम को दूर करने के लिए अल्बर्ट और सिमहेन्स ने 2011 में उस जगह पर तीन रात बिता कर दुनिया को दिखा दिया कि इस जगह के बारे में फैलाई गई सारी बाते झूठ और बेबुनियाद हैं !

5. Point Pleasant
सन् 1966-67 के बीच West Virginia में एक अजीब सी चीज़ देखने को मिली थी. वहां के कई लोगों ने एक उड़ने वाले शख्स को देखने की बात कही थी जो करीब 7 फ़ीट लम्बा था और उसकी आंखें चमकीली थीं. लेकिन 1967 के अगस्त में वहां Silver Bridge के गिरने के बाद उस चीज़ को कभी नहीं देखा गया. वहां के लोग मानते हैं कि इस हादसे में उस की मौत हो गई थी. कई लोगों ने इसे एलियन बोला, तो कुछ का कहना था कि वो एक Mutant था. लेकिन यकीन से कोई भी कुछ नहीं कह सकता था.

असल मे यहां जिस mutant के देखे जाने की लोग बात करते थे वो कोई mutent नही था बल्कि उस दौर में लोगों को डराने के लिए एक रिटायर पुलिस वाले ने सात फुट लंबी उड़ने वाली एक पतंग बनाई थी वो उस पतंग को रात के समय छुप कर उड़ाता था जिसे देखकर लोगों के होश उड़ जाया करते थे सिल्वर ब्रिज के गिरने के समय ही 16 अगस्त 1967 को उसकी मौत हो गई और ये mutant का खेल भी खत्म हो गया लेकिन तब तक उसके इस कारनामे की हवा दूर तक उड़ाई जा चुकी थी !

6-Michigan Triangle

Bermuda Triangle की तरह इस Michigan Triangle के भी कई किस्से हैं. कहा जाता है कि वहां से गुजरने वाले किसी भी प्लेन का आज तक पता नहीं चला. 1937 में Captain George नाम के एक पायलेट ने Michigan Triangle की तरफ़ उड़ान भरी थी जिसके बाद आज तक न उस पायलेट की कोई खबर मिली, न ही उस प्लेन की. लेकिन ये ही एक किस्सा नहीं है. एक और किस्से में एक सवारी प्लेन ने 1950 में खराब मौसम की वजह से Michigan Triangle की तरफ़ का रुख़ किया था, और उसके बाद आज तक उस प्लेन का कोई भी सुराग नहीं मिला है. ऐसे न जाने दर्जनों किस्से हैं इस Michigan Triangle के.जिसकी वजह से लोग इसे शापित मानते हैं

अब आइये इस सच्चाई से भी पर्दा उठाते हैं ये सच है कि michgan traingle पर दो जहाज दुर्घटना ग्रस्त होकर समुद्र में समा चुके हैं लेकिन ये भी सच है कि उस जगह दिसंबर से लेकर फरवरी के अंत तक हवा का दबाव बहुत ज्यादा होने के कारण मौसम बहुत ही खतरनाक हो जाता है और दोनों ही जहाज इसी मौसम में फंस कर नष्ट हुए थे एक जहाज 23 दिसंबर को और दूसरा 26 जनवरी को दुर्घटनाग्रस्त हुआ था !!


7. San Luis Valley

इस जगह को एलियन का गढ़ कहा जाता है. दुनिया में अब तक सबसे ज़्यादा UFO देखने की बात इसी जगह से आई हैं. Snippy नाम के शख्स की लाश इस जगह मिली थी, जिसके शरीर से उसका दिमाग गायब था साथ ही उसकी रीढ़ की हड्डी भी गायब थी. वहां कई बार जानवरों की लाश भी इसी हालत में पाई गई है. वहां के लोग मानते हैं कि एलियन वहां आते हैं, और ये काम उन्हीं का है. यहां तक कि वहां के कई पालतू जानवर गायब होने की बात कहीं जाती रही है. लेकिन आज तक किसी भी जानवर की कोई खबर नहीं मिली है.

Ufo वाली इस जगह पर मारे गए snippy नामक व्यक्ति की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार उसकी लाश से दिमाग गायब होने की बात बिल्कुल बेबुनियाद साबित होती है उसकी रीढ़ की हड्डी को किसी जानवर ने क्षतिग्रस्त किया था इस जगह पर किसी ufo के उतरने की डींगे मारने वालों की बाते जांच में झूठी पाई गई !!

8. Bennington Triangle

Bennington Triangle एक ऐसी जगह है जो दिखने में जितनी खूबसूरत लगती है उससे कहीं ज़्यादा खतरनाक है. इस जगह से जुड़े कई केसेस हैं जिनकी तहक़ीक़ात आज भी जारी है. 1945 में शिकारियों का पूरा समूह इस जगह गया था लेकिन वहां से कोई भी वापिस नहीं आ पाया. Paula Welden नामक एक लड़की भी इस जगह पहाड़ों पर घूमने गई थी जिसकी भी इसके बाद कोई खबर नहीं मिली. 1950 में एक महिला ने भी इस जंगल में जाने की गलती की थी, उसकी भी मौत हो गई. ये पहला केस था जिसमे मरने वाले का शरीर मिला था. कुछ लोगों का कहना है कि उस जगह बिग फ़ुट रहता है. कुछ मानते हैं यहां एलियन्स है. लेकिन यकीन से कोई भी कुछ नहीं बोल सकता.

ये एक जंगली इलाका है साथ ही इस इलाके में कई दलदल मौजूद है ये दलदल दूर से समतल घास के मैदान से दिखाई पड़ते है सावधानी के बिना इसमे कोई भी समा कर गायब हो सकता है शिकारियों के उस छोटे से दल ने भी यही गलती कर दी थी और वो दलदल में समा गए !

1950 में जिस लड़की की लाश मिली थी उसकी मौत दलदल में समाने से नही बल्कि ऊंचाई से गिरने से हुई थी जिसकी वजह से उसकी लाश मिल गई !!


9. Bridgewater Triangle

इसे अजीब जानवरों का जंगल भी कहा जाता है. यहां कई लोगों ने अलग अलग तरह के जानवर देखे हैं. कुछ का कहना है कि उन्होनें एक कुत्ते को देखा है जो सामान्य आकार से काफ़ी बड़ा था तो कुछ बताते हैं कि इस जंगल में बहुत बड़ी Thunder birds हैं. और कुछ इस जंगल को एलियन्स से जोड़ कर देखते हैं. 1760 में यहां एक उल्का पिंड गिरा था. कहा जाता है कि वह कुछ औऱ नहीं बल्कि एक स्पेस शिप था जिसमें एलियन आए थे. ऐसी न जाने कितनी कहानियां जुड़ी हैं इस जगह से. लेकिन और रहस्यमयी जगहों की तरह यहां का रहस्य भी आज तक खुल नहीं पाया है.

Bridgewater triangle एक बहुत ही सुंदर जंगल है इस जगह के बारे में फैलाई गई बातों में भी कोई सच्चाई नही है बड़े आकार के कुत्ते इस जंगल मे है ये सच है लेकिन उनका आकार जितना विशाल बताया जाता है वे उतने भी विशाल नही होते बल्कि ये कुत्तों की एक अलग प्रजाति है लेकिन थंडर बर्ड्स जैसी कोई चिड़िया केवल एक भ्रम है क्योंकि आज तक उसे किसी ने साबित नही किया !


1760 में यहां एक छोटा उल्का पिंड गिरा था जिसके निशान वहां आज भी देखे जा सकते हैं !

दुनिया में न जाने कितनी ऐसी जगहें होंगी जिनके अंदर अनगिनत राज़ छिपे हैं लेकिन इन रहस्यों पर से पर्दा भी इंसान ही उठाता आया है आज के वैज्ञानिक युग मे जानकारियों को फैलाने के कई माध्यम विकसित हुए हैं जिनका लाभ है तो नुकसान भी है लाभ यह है दुनिया भर की जानकारियां हमे तुरंत सुलभ हो जाती है जिससे हम अपने ज्ञान को बढ़ाते हैं और इस सुविधा का नुकसान यह है कि कई इन जानकारियों के साथ हम कई झूठी और भ्रामक बातें भी ग्रहण कर लेते हैं जिनका कोई वैज्ञानिक आधार नही होता !!

ऐसी भ्रामक जानकारियाँ गलत होने के साथ साथ हमे सचाई से गुमराह कर हमारे तार्किक दृष्टिकोण को भी नुकसान पहुंचाती है इसलिए इनसे बचना बहुत जरूरी है !

एस. प्रेम 

No comments:

Post a Comment

Pages